WhatsApp Group Join Now

 Mogra Plant-मोगरा प्लांट गार्डन में हर कोई लगाना चाहता है। नर्सरी से जब ये पौधा खरीदते हैं तो थोड़ा महंगा आपको मिल सकता है। लेकिन आप इसको कटिंग से आसानी से अपने गार्डन में ग्रो कर सकते हैं। आज हम आपको स्टेप बाए स्टेप मोगरा की कटिंग लगाने का तरीका बताते हैं। अगर आपने इस तरीके से मोगरा की कटिंग लगा ली तो कभी फेल नहीं होगी। 

मोगरा की कटिंग लगाने का तरीका (Method of planting mogra cuttings)

pg-mogra-star-800x800-1

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि उनके द्वारा लगाई गई कटिंग कुछ दिन बाद मर जाती है। कई बार ये काली होकर सूख जाती है, तो बहुत बार फंगस के कारण खराब हो जाती है। आपके साथ भी ये समस्या है, तो आपको कटिंग लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत होती है। किसी भी कटिंग को लगाने से पहले कुछ टिप्स और ट्रिक की जानकारी होना बेहद जरुरी है। चलिए नीचे मोगरा प्लांट की कटिंग लगाने के असरदार तरीके के बारे में जानते हैं। 

पानी में लगाएं कटिंग (plant cuttings in water)

जब भी आप कटिंग लगाना चाहते हैं, तो आपको नार्मल पानी में कटिंग को लगाना है। आपको सबसे पहले नोड एरिया से 6 से 7 इंच लंबी टहनी तोड़नी है। ध्यान रहें कटिंग न तो ज्यादा हरी होनी चाहिए और  न हीं ज्यादा सूखी। हल्की भूरी हो चुकी कटिंग आप तोड़ सकते हैं। कटिंग लगाने के लिए आरओ का पानी भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कटिंग के नोड एरिया को पानी में डूबो देना है। 

चार से पांच दिन में पानी बदलते रहना है। 10 से 15 दिन में आप देखेंगे की कटिंग ने जड़े बनानी शुरु कर दी हैं। आपको तुरंत इनको निकालकर मिट्टी में शिफ्ट नहीं करना है। जब तक ये जड़े अच्छे तरीके से ग्रो न हो जाएं,इनको पानी में ही रहने दें। कुछ दिनों बाद ये जड़ लंबी हो जाएगी, तब आप इनको मिट्टी में सावाधानी से शिफ्ट करें। ध्यान रहें कटिंग को धूप में आपको नहीं रखना है। 

मिट्टी में शिफ्ट करने का तरीका (method of shifting soil)

जब आपकी कटिंग जड़े बनानी शुरु कर दें, तब आपको सावधानी से इनको मिट्टी में शिफ्ट करना है। आप नार्मल मिट्टी ले सकते हैं। ध्यान रहें मिट्टी चिकनी नहीं होनी चाहिए। हल्की भुरभुरी हो तो सही है। इसमें थोड़ी खाद मिला सकते हैं।

आप अन्य पौधों को लगाने के लिए जिस मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं, वो लें। आपको किसी बड़े गमले या कंटेनर में इसको नहीं लगाना है। पहले पानी से निकालकर डिस्पोजल में मिट्टी भरकर इसको लगाएं। ध्यान रहें हल्के हाथों से इसको लगाना है, जड़ो को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। शेड वाले एरिया में इसको रखना है और वाटरिंग करनी है। 

बड़े कंटेनर में करें शिफ्ट (shift to larger container)

जब आपको लगे की डिस्पोजल या छोटे पॉट में आपके पौधे ने अच्छे से ग्रो कर लिया, तो आप इसे बड़े गमले में लगाएं। इसके लिए आपको पाटिंग मिक्स भरनी है और पौधे को बिना नुकसान पहुंचाए इसमें लगाना है। ध्यान रहे आपको जड़ों के साथ कोई छेड़खानी नहीं करनी है। अच्छे से हल्के हाथों से चारों तरफ मिट्टी छिड़क दें। उसके बाद पौधे में वाटरिंग करें और शेड में रख दें। जब आपको लगे की  आपके पौधे की ग्रोथ अच्छी होने लगी है, तो आप इसको धूप में रखें। 

ये भी है जरुरी-

plant from cutting-आंख बंद करके इस ट्रिक से लगाए पौधे की कटिंग, 100% लग जाएगा कोई भी पौधा

Succulent Plants- सक्युलेंट पौधों की केयर करने के 5 लाजवाब तरीके

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *