WhatsApp Group Join Now

Banana Peels fertilizer: क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि केले के छिलके पौधों में डालने से सभी पौधे मर सकते हैं? अगर आप यकीन कर पा रहे हैं तो करना चाहिए। क्योंकि यह सत्य है। हालांकि हम इस बात से भी सहमत है कि केले के छिलके की खाद पौधों के लिए सर्वोत्तम खाद है। केले के छिलकों में पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। पौधों पर फलों और फूलों की भरमार के लिए केले के छिलकों का खाद डालने की सलाह दी जाती है। लेकिन केले के छिलकों का गलत तरीके से प्रयोग पौधों को सूखा सकता है व मार सकते हैं। 

गार्डनिंग एक्सपर्ट सोनिया हमें बताएंगी कि आखिर क्यों केले के छिलके की खाद पौधों के लिए खतरनाक है। हम जानेंगे कि किस तरह केले के छिलकों की खाद बनानी चाहिए। बता दें सोनिया दिल्ली के ग्रेटर कैलाश निवासी है। पिछले 20 सालों से बागवानी कर रही हैं। केले के छिलकों की खाद(Banana Peels fertilizer) का प्रयोग विस्तृत स्तर पर करती हैं। 

केले के छिलकों की खाद(Banana Peels fertilizer)

banana-peel-banana-eat-fruits-fruit-wallpaper-preview

केले के छिलकों में पॉटेशियम, कैल्शियम, सल्फर, फास्फोरस भरपूर होता है। इसमें विटामिन B6, विटामिन B 12, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है।

  • केले के छिलकों में पाया जाने वाला कैल्शियम जड़ों की वृद्धि को बढ़ावा देता है।
  • पॉटेशियम पौधों को फलदार बनाता है। फलों का विकास करता है।
  • मैग्नीशियम प्रकाश संश्लेषण की क्रिया में सहायता करता है।
  • केले के छिलकों में पाया जाने वाला सल्फर पौधों को मजबूती देता है।  कीटों को दूर भगाने में मदद करता है।
  • फास्फोरस बीज अंकुरण में योगदान देता है।
  • केले के छिलके कीटों को रोकते हैं।
  • केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हेें। यह पौधों की रोगप्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करते हैं।  है और फलों के विकास में सहायता करता है।

क्यों केले के छिलकों से सूख जाते हैं पौधे

  1. इन दिनों बागवानी में केले के छिलकों की खाद का प्रयोग बड़े स्तर पर किया जा रहा है। लेकिन बहुत से लोगों द्वारा गमलों में सीधे ही केले के छिलके डाल दिए जाते हैं। जिसकी वजह से मिट्‌टी में फंगस लगाना शुरु हो जाती है। कई हानिकारक बैक्टीरिया भी जन्म लेते हैं। जिसकी वजह से पौधा धीरे-धीरे सूखने लगता है।
  2. बागवानी विशेषज्ञ सुरभि का कहना है कि कुछ समय पहले उन्होंने केले के छिलकों का लिक्विड फर्टिलाइजर पौधों में डाला। जिसकी वजह से उनके पौधों को फंगस लग गई। ऐसे में उन्होंने तत्काल केले के छिलकों का लिक्विड फर्टिलाइजर डालना बंद किया। 

किस तरह बनाएं केले के छिलके की उत्तम खाद(How to make good fertilizer from banana peel)

Banana peel fom organic bananas for tea

गार्डनिंग एक्सपर्ट सोनिया ने बताया कि केले के छिलकों की खाद का प्रयोग करने के दो सही तरीके हैं। इससे पौधों को धीरे-धीरे पोष्टिकता मिलती है। लंबे समय तक पौधों को पोषण मिलता रहता है। 

  1. केले के छिलकों का सूखा पाउडर: केले के छिलकों को छोटे टुकड़ों में काटें। इन्हें धूप या छाया में सुखा लें। दो से तीन दिन में केले के छिलके सूख जाएंगे। इन्हें ग्राइंडर में पीस लें। दस दिन के भीतर एक मुठ्‌ठी पौधों में डालते रहें। इससे पौधों को पोष्टिकता मिलती रहेगी। 
  2. केले के छिलकों से बनाएं खाद: जिस तरह किचिन कम्पोस्ट बनाया जाता है उसी तरह हमें केले के छिलकों की खाद बनानी चाहिए। इसके साथ ही हमें किचिन कम्पोस्ट में केले के छिलकों को डालकर खाद बनाना चाहिए। इसके बाद इसे पौधों में डालते रहें। 

वीडियो में देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *