WhatsApp Group Join Now

सेहतमंद रहने के लिए ओरल हाइजीन बेहद जरूरी है। स्वस्थ बने रहने के लिए दांतों और जीभ का होना भी काफी जरूरी है। लेकिन कई बार साफ-सफाई के बाद भी कई लोगों की जीभ सफेद होने लगती है। एक सफेद जीभ आमतौर पर तब होती है जब बैक्टीरिया, मलबे (जैसे भोजन और चीनी), और मृत कोशिकाएं आपकी जीभ की सतह पर स्वाद कलियों के बीच फंस जाती हैं। ये तंतु-जैसे पैपिला तब बड़े और सूज जाते हैं, कभी-कभी सूजन हो जाते हैं। इससे आपकी जीभ पर दिखने वाला सफेद धब्बा बन जाता है।

किन लोगों को हो सकती है ये समस्या

 

ल्यूकोप्लाकिया जीभ और मुंह से जुड़ी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपकी जीभ सफेद होने लगती है। इस समस्या का खतरा ऐसे लोगों को ज्यादा होता है, जो तंबाकू या फिर अल्कोहल का अत्यधिक सेवन करते हैं।
किसी लंबी गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति, जो लंबे समय से दवाओं का सेवन कर रहा हो, उसे भी टंग वाइट होने की समस्या हो सकती है। कुछ बहुत ही कम केसेज में या कहिए कि कुछ दुर्लभ मामलों में यह समस्या एड्स के रोगियों में भी देखने को मिलती है क्योंकि यह रोग भी सबसे पहले इम्यूनिटी पर ही अटैक करता है । इसकी वजह ओरल लाइकेन प्लेनस हो सकती है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से मुंह से जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इस स्थिति में मुंह के अंदर मौजूद श्लेष्मा झिल्ली बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है।

 इन खास बातों पर ध्यान दें

  • अपने भोजन में विटमिन्स और न्यूट्रिएंट युक्त भोजन शामिल करें।
  • डॉक्टर की सलाह लें और उनकी देखरेख में कुछ जरूरी सप्लिमेंट्स का सेवन करें।
  • रोज एक्सर्साइज जरूर करनी है. क्योंकि इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।
  • तनाव से दूर रहना है, क्योंकि तनाव शरीर को खोखला करता है. इससे बचने के लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं।

स्वस्थ और अस्वस्थ जीभ में क्या अंतर है?

जीभ आमतौर पर गुलाबी रंग की होती है, कुछ लोगों में इसके रंग हल्के या गाढ़े जरूर हो सकते हैं। वहीं यदि जीभ का रंग सामान्य गुलाबी से हटकर किसी और तरह जैसे सुर्ख लाल या पीला दिख रहा हो, या फिर किसी चीज को खाने या पीने पर जीभ में असहजता का अनुभव हो तो इसे अस्वस्थ माना जाता है।

डॉक्टर के पास कब जाएं?

यदि जीभ का सफेद होना ही आपका एकमात्र लक्षण है, तो जरूरी नहीं कि आपको अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत हो। लेकिन अगर यह दो सप्ताह में ठीक नहीं होता है, तो आप अपॉइंटमेंट लेने पर विचार कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *