WhatsApp Group Join Now

गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशानी एक आम समस्या है। गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशानी एक आम समस्या है, इससे बचने के लिए हम डिओड्रेंट और परफ्यूम का सहारा लेते हैं। रोजाना हमारा शरीर कई सारे रसायनों से होकर गुजरता है। गर्मियों के दिन हों या बारिश के, पसीने और उमस भरे वातावरण में डियोड्रेंट आपकी पसीने की गंध को दूर करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदाक साबित होते हैं। गर्भावस्था मे परफ्यूम के इस्तेमाल से बचना चाहिए। तेज खूशबू वाले परफ्यूम से होने वाले बच्चे के हार्मोंस में गड़बडी हो सकती इसलिए इसके उपयोग को लेकर सतर्कता रखना जरूरी है।

 

 

 

अन्य खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

स्किन पर रेडनेस, स्किन पर चकते और खूजली होने लग जाती है

पसीने की बदबू को रोकने के लिए इनमें परफ्यूम का उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही इनमें अल्कोहल भी होता है। यही कारण है कि जब आप स्किन पर इसे अप्लाई करते हैं तो स्किन रूखी और रंगहीन भी हो सकती है। परफ्यूम में मौजूद केमिकल का इस्तेमाल से स्किन एलर्जी हो सकती हैं। डियोड्रेंट एक प्रकार का कॉस्मेटिक ही है। इसलिए ये रसायनों से ही बनाए जाते हैं। स्किन एलर्जी के साथ साथ स्किन पर रेडनेस, स्किन पर चकते और खूजली होने लग जाती है। अगर आपको परफ्यूम से किसी भी तरह की एलर्जी हो तो आप परफ्यूम का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

 

 

 

 

 

परफ्यूम का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर होने का खतरा भी काफी

खुशबुओं के ज़्यादा इस्तेमाल से नींद ना आना, घबराहट होना और एक बेचैनी का सा महसूस करना भी देखा गया है। परफ्यूम का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर होने का खतरा भी काफी रहता है। जिन लोगों को स्ट्रेस या डिप्रेशन की समस्या रहती है उन्हें भी इम खुशबुओं का चयन सोच समझकर ही करना चाहिए। इससे साथ ही इसकी तेज गंध से सांस संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

 

 

 

एलर्जी के लक्षण उभरते हैं तो डियो का प्रयोग न करें

आजकल बाजार में नैचुरल डियोड्रेंट भी उपलब्ध हैं। ये ज्यादातर प्राकृतिक साधनों के प्रयोग से बनाये जाते हैं। यदि इनसे भी एलर्जी के लक्षण उभरते हैं तो डियो का प्रयोग न करें। कॉटन के साफ धुले कपड़े पहनने, रोज अच्छे से नहाने, शरीर को साफ रखने, शरीर के अतिरिक्त बालों को हटाने और खान-पान में थोड़ा बदलाव लाने जैसे तरीकों से काफी हद तक पसीने की बदबू को नियंत्रित किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *