WhatsApp Group Join Now

मैंगो लवर्स के लिए गर्मियों का मौसम सबसे ज्यादा पसंद है। कुछ लोग तो गर्मियों को आम का मौसम कहकर संबोधित करते हैं। हालांकि ज्यादातर लोगों को आम पसंद है। बशर्ते आम का मीठा होना जरूरी है। जब मार्केट से हम अच्छे आम खरीदकर लेकर आएं और वहीं आमघर लाने पर खट्टा निकल आता है तो मुंह के साथ साथ मूड भी खराब हो जाता है। आपका समय, मुंह, मूड और पैसा खराब न हो, इसके लिए हम इस लेख में बताएंगे ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप आम को बिना काटे ही खट्‌टे होने का पता कर सकेंगे। 

  1. हल्का होता है मीठा आम

आप बाजार से आम खरीदने के लिए निकल चुके हैं। सभी आम पीले दिख रहे हैं तो सही आम की पहचान कर पाना मुश्किल है। ऐसे में आम खरीदते समय ध्यान रखें कि पका आम वजन में हल्का होता है। कच्चे आम में पके के मुकाबले वजन ज्यादा हेाता है। मीठा आम हाथ में लेने पर मुलायम महसूस होता है। लेकिन ध्यान रखें कि यदि आम ज्यादा मुलायम दिख रहा है तो वह घुला हुआ आम हो सकता है। उसके न खरीदें। 

2. गहरे पीले रंग से करें पहचान

 ध्यान से देखें के आम का रंग गहरे पीले रंग का हो। गहरे पीले रंग का फल हमेशा मीठा होता है। आज के समय में फलों पर चमक लाने के लिए कलर किया जाता है। जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। इन कलर्स में केमिकल होता है। कलर लगा होने की वजह से आम के सही पके होने का भी नहीं पता चल पाता। 

3. छिलके से करें पहचान

सही आम की पहचान कराने में आम का छिलका मदद कर सकता है। आम के छिलके पर यदि कोई दाग है, छिलका सिकुड़ा हुआ है, उस पर लाइन बनी हुई है तो ऐसे आम को न खरीदें। क्योंकि खराब छिलके वाला आम फ्रेश नहीं होता। ऐसे में यह आम आपका स्वाद और पैसा दोनाे बिगाड़ सकते हैं।

4. सूघंकर खरीदें सही आम 

अगर आम की खुशबू महसूस कर सकती हैं तो कभी भी खट्‌टा आम नहीं खरीदेंगी।  आम को उसके मुंह की तरफ से सूंघकर देखें। पके आम से मिठास की महक आती है।  आम के अंदर से  खरबूजे की तरह सुगंध आती है। हमें प्रत्येक आम को ध्यान से सूंघकर ही खरीदेना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *