WhatsApp Group Join Now

गाड़ियों में इलेक्ट्रिक वेरिएंट की बहार आ रही है। बड़ी से बड़ी कंपनियों अपनी गाडि़यों को Electric वर्जन में चेंज कर रही हैं। इसी कड़ी में अब लैंड रोवर रेंज रोवर का भी नया अवतार आ रहा है। इस गाड़ी का भी Electric अवतार रोड पर देखने को मिलेगा। कंपनी रेंज रोवर के Electric वेरिएंट पर लगातार काम कर रही है। इस कार तकरीबन तैयार कर लिया गया है। बनने के बाद इसके प्रोटोटाइप की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो 2025 तक कंपनी इसको बाजार में लॉन्च कर देगी।

प्लांट ही बनेगा Electric मैन्युफैक्चरिंग

कंपनियां अपनी गाड़ियों को सिर्फ इलेक्ट्रिक में ही नहीं बदल रही बल्कि अपने कंपनी प्लांट ही इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग हो रहे हैं। यानि अब कंपनी की अधिकतर गाड़ियां इलेक्ट्रिक वेरियंट में होंगी।इलेक्ट्रिक रेंज रोवर, हेलवुड प्लांट में तैयार हो रही है। कंपनी अपने हेलवुड प्लांट को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में तब्दील कर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी प्लांट पर 18.6 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी है। 

सिंगल चार्ज पर 700 किमी तक की रेंज

गाड़ी में खास फीचर्स बढ़ाए गए हैं।  हाईब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने के बाद कंपनी ने  एसयूवी रेंज रोवर के Electric वेरिएंट को तैयार करने में खास जोर लगाया है।  इसे जगुआर के इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जा रहा है। यह गाड़ी इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज पर 700 किमी. तक की रेंज देगी। कंपनियों द्वारा गाड़ियों की रेंज और आउटपुट बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में यह कंपनी भी नई टेक्नोलॉजी विकसित कर रही है ताकि यह गाड़ी सबसे खास दिखे। 

इसे भी पढ़ें- AC चले और बिजली बिल भी न बढ़े! तो अपनाएं ये टिप्स

5 घंटों में होगी फुल चार्ज

रिपोर्ट्स के अनुसार इस गाड़ी को चार्ज होने में पूरे 5 से 6 घंटे लग सकते हैं। इसकी चार्जिंग को लेकर भी इनोवेशन किए जा रहे हैं।  प्लगइन चार्जर से जल्द चार्ज हो, इस पर भी काम किया जा रहा है। फास्ट चार्जिंग के बारे में फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसकी कीमतों के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। हालांकि लोग लॉचिंग पर नजर बनाए हुए हैं। 

इसे भी पढ़ें- 142.86 करोड़ की आबादी के साथ सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बना भारत

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *