WhatsApp Group Join Now

खेती हो या अन्य कोई घरेलू काम, सब जगह तकनीकों का इस्तेमाल बढ़ा है। शारीरिक कष्ट, समय और धन को बचाने के लिए इन तकनीकों पर भारत देश में भी जोर दे रहा है। खेतों में तकनीकों का प्रयोग बढ़ा है। इसी का उदाहरण साबित हो रही है लाल-हरे टमाटर को अलग करने वाली मशीन। यह एक ऐसी मशीन है जो सेकंडों में ही लाल और हरे टमाटर को अलग कर देती है।मशीन की मदद से किसान घंटों का काम मिनटों में कर सकते हैं।  इसी तरह मशीन से आसानी से कुछ मिनटों में ही पूरे खेत से टमाटर तोड़े जा सकते हैं। 

इसका वीडियो हुआ वायरल

टमाटर छांटने और तोड़ने वाली मशीन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को हर्ष गोयनका द्वारा शेयर किया गया है। वीडियो में एक बड़ी मशीन नजर आ रही है। यह मशीन टमाटर तोड़ने का काम करती है। इसके साथ ही रंग के आधार पर हरे और लाल टमाटर को आसानी से अलग कर देती है।  यानि ये दो अलग-अलग मशीनें हैं। 

लाल-हरे टमाटर को अलग करने का काम पसंद कर रहे लोग

लाल-हरे टमाटर को अलग करने का काम मशीन से चुटकियों में किया जा रहा है। इसे लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। इसमें एक मशीन से सभी टमाटर गिरते हैं। जिन्हें मशीन लाल और हरे रंग को सेंस करती है। ढेर में से हरे टमाटरों काे अलग कर देती है। 

इसे भी पढ़ें- रसायनों की जगह फसल में लगा रहे गौमूत्र, जानें फायदे

एक दिन में इतने टमाटर तोड़ सकती है मशीन

एक रिपोर्ट के अनुसार यह मशीन एक दिन में 5 एकड़ जमीन से टमाटर तोड़ सकती है। आंकड़ों की मानें तो  किसानों की मेहनत को 95% तक कम कर देती है। इस मशीन को अन्य फसल बुवाई और कटाई वाली मशीनों की तरह ही किसी भी ट्रैक्टर से जोड़ा जा सकता है। इससे किसानों को टमाटर तोड़ने में काफी आसानी होगी। इससे समय की काफी बचत होगी। साथ ही मेहनत भी कम लगेगी। क्योंकि किसानों को टमाटर तोड़ने के लिए मजदूरों की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ेंं-कड़वा खीरा खरीदने से बचने के लिए जानें आसान टिप्स

WhatsApp Group Join Now

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *