WhatsApp Group Join Now

Plant care-अनार, अमरूद, नींबू,आम जैसे फलदार पौधे हर कोई घर में लगाना पसंद करता है। बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि उनके अनार के पौधे पर फ्रूट नहीं आते या झड़ जाते हैं। कई बार फ्रूट खराब होकर भी गिर जाते हैं। आपके पौधे पर भी ये समस्या हो रही है, तो आज का लेख आपकी मदद करेगा। आज हम आपको अनार के पौधे की केयर कैसे करनी है और इससे ज्यादा फ्रूटिंग कैसे लेनी है? इसकी जानकारी देंगे। 

अनार के पौधे में डालें ये खाद (Add this fertilizer to pomegranate plant)

अनार के पौधों में बैक्टीरिया संक्रमण या फगंल इन्फेक्शन, जड़ों में गांठ बनने और पोषक तत्व की कमी के कारण फल नहीं बनते हैं। बहुत बार जड़ों में गांठ होने के कारण फ्रूट सप्लाई रुक जाती है। इसलिए जरुरी है कि आप अनार के पौधे में साफ सफाई रखें। आपको इसकी एक्स्ट्रा टहनियां कट कर देनी है। इसमें आप अच्छे से गुड़ाई कर लें।बता दें कि पोषक तत्व की कमी के चलते भी पौधा फ्रूटिंग नहीं करता है। 

गुड़ाई करने के बाद आपको एक किलो गोबर की सड़ी खाद या वर्मीकंपोस्ट लेनी है, इसमें एक कटोरी नीम खली जरुर डालें। इसके बाद इसमें आप सूखी हुई चायपत्ती डालें। अगर आपके पौधे के पत्ते पीले हो रहे हैं, तो थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट भी मिला सकते हैं। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए लोहे का पानी दें। उसके बाद इसमें कैल्शियम के लिए पूरानी टेबलेट कूट कर डालें। आप केले के छिलकों को सूखाकर बनाया गया पाउडर भी इसमें डाल सकते हैं। सभी चीजों का मिक्स कर पौधे में डालें और मिट्टी से ढंक दें। उसके बाद पानी जरुर डालें। 

पौधे पर शैंपू का स्प्रे करें (spray shampoo on plant)

शैंपू का स्प्रे आप किसी भी पौधे पर कर सकते हैं। ये छोटे-मोटे कीड़े-मकोड़ों को पौधों पर आने से रोकता है। इससे पौधे की साफ-सफाई भी हो जाती है। एक लीटर पानी में आपको एक पाउच शैंपू मिलाना है। इसको अच्छे से घोलने के बाद स्प्रे बोतल में भरें। इसके बाद पौधे पर इसका अच्छे से स्प्रे कर दें। आप किसी भी पौधे में ये डाल सकते हैं। इसके स्प्रे के दो दिन बाद आप कॉपर सल्फेट फंगीसाइड का स्प्रे पौधे पर करें। आप किसी अन्य फंगीसाइड का स्प्रे भी कर सकते हैं। 

ये भी है जरुरी-नर्सरी से पौधा लाने के बाद करें ये 7 काम, कभी नहीं मरेगा प्लांट

Gond Katira- इस घोल में डूबोए बीज और कटिंग गारंटी है जरुर लगेगी, जानिए

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *