WhatsApp Group Join Now

आंवला विटामिन-सी, ए व फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। सूखा आंवला हमारी सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। सौ ग्राम आंवले में करीब नौ सौ मिलीग्राम विटामिन-सी या एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है। वैसे हो, जिन चीज़ों में विटामिन-सी होता है, खाने की उन चीज़ों को गर्म करने पर उसके गुण ख़त्म हो जाते हैं, जबकि आंवले में खास बात ये है कि गर्म करने पर या सुखाने पर भी इसमें विटामिन-सी ज्यों का त्यों बरकरार रहता है।

आंवला इम्युनिटी बूस्ट करने में फायदेमंद

इम्युनिटी बूस्ट करने में आंवला फायदेमंद है। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए नियमित रूप से सूखे आंवले का सेवन करें। सूखे आंवले का सेवन करने से आंखों की सेहत ठीक रहती है। आंखों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है।

मुंह में होने वाले इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है

सूखा आंवला खाने से मुंह में होने वाले इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है मुंह की बदबू भी दूर करने में सूखा आंवला मददगार होता है। सूखे आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पेट के दर्द से आराम दिलाने में सहायक हैं।

आंखों के लिए लाभदायक

आंखों की रोशनी कमजोर है, तो आंवला का सेवन बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप सूखे आंवले का नियमित सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *