WhatsApp Group Join Now

अपराजिता (Aprajita)  का फूल देखने में जितना सुंदर होता है उतने ही उसमें औषधीय गुण(Health Benefits) होते हैं। अगर इसे खूबसूरत और स्वादिष्ट दवाई का टैग दिया जाए तो कुछ गलत नहीं है। फिलहाल इसके गुणों को देखते हुए हर कोई अपराजिता का प्लांट अपने घर में लगाना चाहता है। 

त्योहारों के दिनाें में अपराजिता (Aprajita) के फूल लोगों को बेहद पसंद हैं। इस फूल की नीलिमा सभी को आकर्षित करती है। वहीं फूल के हेल्दी गुण भी खास है। फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार है। अपराजिता के फूल में पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसी वजह से यह फूल कई बीमारियों में राहत देने का काम करता है। इस लेख में हम आपको इस फूल से होने वाले फायदे बताएंगे। 

  • इम्यूनिटी बूस्टर (Boost your immunity)

अपराजिता का फूल रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का गुण रखता है। अपने एंटी बैक्टेरियल गुणों के कारण इसे इम्यूनिटी सिस्टम बूस्टर भी कहा जाता है। यह शरीर में इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन से बचने में मदद करता है। 

कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर
  • वजन करे कम (Help in weight loss)

अगर आप वजन कम करने की तैयारी कर रहे हैं तो अपराजिता का फूल वजन कम करने में भी मददगार साबित होते हैं। ये फूल शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज कर देते हैं। जिससे बॉडी में फैट नहीं बन पाता है। पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है।

  • शुगर करे कंट्रोल

अपराजिता शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक है। अपराजिता के फूल की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह ब्लड प्रेशर को भी सामान्य करता है।

  • बालों के लिए फायदेमंद

यदि आपको बालों संबंधी समस्या है तो भी यह फूल काफी काम आ सकता है। बता दें कि अपराजिता के पत्ते में फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो हेयर को स्ट्राॅग बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही ग्रोथ को तेज करता है।

  • स्किन के लिए फायदेमंद

अपराजिता इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन से बचने में मदद करता है।  इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह स्किन को चमकदार भी बनाता है।

  • दिल की सेहत( Healthy Heart)

अपराजिता का फूल ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। यह बैड कॉलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालते हैळं। इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

नोट- यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यूनीक भारत इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है। 

 

इसे भी पढ़ें- कैक्टस की दुनिया! छत पर लगाए 5 हजार से ज्यादा कैक्टस

इसे भी पढ़ें- गर्म पानी के साथ ये 5 तरीके का पानी कर देगा वजन कम

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *