WhatsApp Group Join Now

भोजन करना शरीर की जरूरत है,लेकिन आवश्यकता से ज्यादा खाना मतलब आप कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि पेट भरकर खाने के कुछ देर बाद ही आपको भूख लग जाती है। भूख लगने पर आप कुछ न कुछ खाने लगते हैं। ये बार-बार भूख लगना आपकी सेहत के लिए अच्छे संकेत नहीं है। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं बार-बार भूख लगने के कारण।

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन हमारे शरीर में भूख को कंट्रोल करता है। लेकिन जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है, तो हमें बार-बार भूख लगने लगती है। प्रोटीन की मात्रा अपने भोजन में बढ़ा देने के बाद आपको बहुत समय तक भूख नहीं लगेगी।

पूरी नींद नहीं लेना

व्यस्त दिनचर्या का असर हमारी नींद पर भी पड़ने लगा है। आमतौर पर 8 घंटे की नींद को पर्याप्त माना गया है, लेकिन लोग इसे भी नहीं लेते। नींद पूरी नहीं होने के कारण भी आपका शरीर बार-बार भूख लगने के संकेत दे सकता है। नींद पूरी नहीं होना आपके शरीर में कई हार्मोन को प्रभावित करता है। भूख वाला हार्मोन इससे प्रभावित होता है और बार-बार भूख लगती है।

पानी की कमी

पानी की कमी शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर देती है। शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी का सेवन आपको ये बार-बार में भूख लगने वाली बीमारी से बचा सकता है। शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में होने पर आपको भूख का कम अहसास होता है।

ये भी पढ़े-शुगर व दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है काला गेहूं

शुगर के कारण

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग शुगर की बीमारी से ग्रसित होते हैं, उनको सामान्य से ज्यादा भूख लगती है। इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण खून से ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता और शरीर खाने को एनर्जी में परिवर्तित नहीं कर पाता और हर भूख का एहसास होता रहता है।

गर्भावस्था के कारण

गर्भवती महिलाओं को भी जरूरत से ज्यादा भूख लगती है। पेट में पल रहे बच्चे को ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पहुंचे, इसके लिए गर्भवती महिलाओं को भूख लगना जरूरी है।

ये भी पढ़े- मुंह की बदबूं से हैं परेशान तो हर रोज खाएं मौसमी

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *