WhatsApp Group Join Now

Aparajita-अपराजिता का पौधा हर कोई लगाना पसंद करता है। सावन में जब इसपर नीले रंग के फूल खिलते हैं, तो देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। ये फूल भगवान शिव के भी प्रिय है। इसलिए इस महीने में इसपर फूल खिलना जरुरी है। फूल खिलेंगे तभी शिव को अर्पित होंगे। शिव को अपराजिता (Aparajita) के फूल अर्पित करेंगे तभी भोले बाबा खुश होंगे। 

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि मानसून में उनकी अपराजिता (Aparajita) बेरंग हो गई है। अपराजिता ने फूल देने भी बंद कर दिए हैं। इसी समस्या को लेकर हिसार नर्सरी के प्लांट एक्सपर्ट रतिराम जी से बात की है। उन्होंने सावन के महीने में अपराजिता से ढ़ेरों फूल लेने के शानदार तरीके बताए हैं। 

अपराजिता में केले के छिलके (Banana Peels in Aparajita)

banana_peels_1200x

केले के छिलकों में पोटेशियम होता है। अपराजिता प्लांट पर फूल लाने में ये सहायता करेगा। आप इनको सूखाकर पाउडर बनाकर यूज करें। इसका इस्तेमाल आप लिक्विड खाद के रुप में कर सकते हैं। 24 घंटे के लिए छिलकों को पानी में भिगोकर रखें और फिर पानी को पौधे में डालें। 

अपराजिता में चावल का पानी (rice water in aparajita)

चावल का पानी भी पौधे पर अच्छा असर करता है। चावल की माड का प्रयोग भी आप कर सकते हैं। चावल बनाते समय इसमें एक्सट्रा पानी डालें। जब चावल उबलने लगें तो पानी निकाल लें। ठंडा होने के बाद इसे गमले की मिट्टी में डालें। चावल का पानी अपराजिता पर जादुई असर करता है।

प्याज और लहसुन के छिलके (onion and garlic peels)

प्याज और लहसुन पौधों में संजीवनी से कम नहीं है। आपका अपराजिता प्लांट अनहेल्दी नजर आ रहा है, तो ये उपाय करें। आपको प्याज और लहसुन के छिलके 24 घंटे के लिए पानी में भिगोने हैं। इसके बाद छानकर पौधे में इसका इस्तेमाल करें। छिलकों को उबालकर पानी ठंडा करें। महीने में 3-4 चार बार पौधों में ये पानी दें। 

अपराजिता में एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt in Aparajita)

Epsom Salt

पौधों में एस्सम सॉल्ट भी जादू की तरह काम करता है। इसको अपराजिता में डालें। ये पत्तियों और फूलों का चमकदार बनाता है। इसके यूज से पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी और फूल भी ज्यादा आएंगे।  4 लीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्सम साल्ट घोलना है। इसका प्रयोग ह 3 दिन में पत्तियों पर करना है। 

अपराजिता में कॉफी बीन्स डालें (Add Coffee Beans to Aparajita)

कॉफी बीन्स में नाइट्रोजन की मात्रा होती है। इसको पौधे पर डालने से पत्तियां सुदंर और बड़ी होती है। एक लीटर पानी में 2 चम्मच कॉफी बीन्स 24 घंटे के लिए भिगोने हैं। इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भरें और नियमित रूप से इसे पत्तियों में स्प्रे करें। 

मानसून केयर टिप्स (Aparajita care in monsoon)

  • पौधे में पानी का भराव नहीं होने देना है। 
  • मिट्टी सूखने पर ही पानी डालना है। 
  • गमले में जलभराव हो रहा है, तो जड़े गल जाएंगी। 
  • पौधे की नियमित रुप से प्रूनिंग करनी है। 
  • तेज धूप से पौधे को बचाएं। 

ये भी है जरुरी-5 चीजों से बना अमृत पौधे में डालिए, माई का बाप नहीं रोक पाएगा फ्लावरिंग

Lemon Plant-नींबू पर फूल-फल नहीं आ रहे तो, 1 मुट्ठी डालें लद जाएगा पौधा

गार्डन से चींटियां भगाने का प्राकृतिक तरीका, अभी आजमाएं ट्रिक

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *