WhatsApp Group Join Now

Rose Hip: गुलाब, फूलों का राजा होता है। इसका फूल आंखों को सुंदरता देने के साथ बहुत काम आता है। इस फूल से गुलाब जल, गुलकंद, गुलाबरस, ब्यूटी प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। इसकी सूखी पंखुड़ियों का भी प्रयोग किया जाता है। वहीं इसके साथ ही फूल के पीछे का हिस्सा यानि रोज हिप भी बड़े काम की चीज है। 

असल में रोज हिप गुलाब के फूल के फल होते हैं। वे छोटे, लाल या नारंगी रंग के होते हैं और उनमें बीज होते हैं। रोज हिप विटामिन सी, विटामिन ए और ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

गुलाब की खेती कर रहे राजेश कुमार ने बताया कि रोज हिप का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। उन्हें ताजा खाया जा सकता है, सुखाया जा सकता है या चाय, जाम या जेली में बनाया जा सकता है। रोज हिप ऑयल भी रोज हिप से बनाया जाता है और इसका उपयोग एक्जिमा और सोरायसिस के इलाज के लिए किया जाता है।

रोज हिप के कुछ स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: रोज हिप में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो एक महत्वपूर्ण है प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए विटामिन।
  • सूजन को कम करता है: रोज हिप में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करता है: रोज हिप में विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जो जोड़ों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है।
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है: रोज हिप में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है: रोज हिप ऑयल में विटामिन ए होता है, जो त्वचा कोशिकाओं के विकास और मरम्मत में मदद करता है।

सावधानियां

रोज हिप का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो रोज हिप लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। रोज हिप कुछ दवाओं के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो रोज हिप लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

गुलाब से कब तोड़ें रोज हिप

Rose Hip तोड़ना जरूरी नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रोज हिप का क्या उपयोग करना चाहते हैं:

1. सजावट के लिए: यदि आप रोज हिप को सजावट के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें पेड़ से तोड़ सकते हैं। सूखे रोज हिप आकर्षक सजावटी वस्तुएं बना सकते हैं, और आप उन्हें फूलदानों में रख सकते हैं, पुष्पांजलि बना सकते हैं, या उन्हें अन्य सजावटी वस्तुओं में शामिल कर सकते हैं।

2. भोजन या चाय के लिए: यदि आप रोज हिप को भोजन या चाय में उपयोग करना चाहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप उन्हें पेड़ से तभी तोड़ें जब वे पूरी तरह से पके हों।

  • अपरिपक्व रोज हिप कड़वे और खट्टे हो सकते हैं, और उनमें बाल हो सकते हैं जो उन्हें खाने में अप्रिय बना सकते हैं।
  • पके रोज हिप नरम, लाल या नारंगी रंग के होते हैं और उनमें थोड़ी मीठी सुगंध होती है।

3. स्वास्थ्य लाभों के लिए: यदि आप रोज हिप के स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें पेड़ से तभी तोड़ें जब वे पूरी तरह से पके हों।

  • पके रोज हिप में अधिक विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

  • रोज हिप को तोड़ने के लिए, एक तेज चाकू या कैंची का उपयोग करें।
  • रोज हिप को तुरंत उपयोग करें या सूखे स्टोर करें।
  • यदि आप रोज हिप को सुखा रहे हैं, तो उन्हें धूप से दूर एक हवादार जगह पर सुखाएं।

इसे भी पढ़ें- Plant Information- मक्खियों को दूर भगाने वाले ये प्लांट्स घर में जरुर लगाएं

इसे भी पढ़ें- Movement of planets- जानें कैसे बदलती है ग्रहों की चाल और आपकी किस्मत

इसे भी पढ़ें- Panchagavya- पंचगव्य क्या है और इसके गार्डन में लाभ, जानिए

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *