WhatsApp Group Join Now

Gardening tips-मानसून में कई तरह के पौधे लोग लगाते हैं। लोगों को लगता है कि पौधे लगाने के लिए ये सही समय है। बहुत से लोग बारिश के मौसम में ही पौधे लगाने का सुझाव देते हैं। हालांकि ये सही भी है। क्योंकि इस मौसम में ज्यादा नमी वातावरण में होती है और पौधे अच्छे से ग्रो करते हैं। बहुत से लोग प्लांटस की कटिंग इस मौसम में लगाना पसंद करते हैं। आप भी बारिश का इंतजार पौधे लगाने के लिए कर रहे हैं, तो जरा ध्यान इधर दें। आज हम आपको उन पौधों की जानकारी देंगे, जो बारिश में कतई नहीं लगाने चाहिए।

मानसून में ये पौधे लगाने से बचें (Avoid planting these plants in monsoon)

गुलाब का पौधा (rose plant)

Orange-rose-flower-surrounded-by-buds-980x735

गुलाब का पौधा सबको पसंद होता है। हर कोई इसे गार्डन में लगाना चाहता है। आप सोच रहें होंगे की रेनी सीजन में गुलाब की कटिंग गार्डन में लगा लें, तो गलत है। बारिश का मौसम गुलाब उगाने का नहीं है। इस मौसम में आपको लगे हुए गुलाब की भी थोड़ी ज्यादा केयर करनी होगी। आप गुलाब का पौधा इस मौसम में लगाने से बचें। क्योंकि गुलाब को पूरी धूप और मिट्टी नम, लेकिन सूखी हुई पसंद है। इस मौसम में पानी का भराव इसकी जड़ों को खराब कर देगा और फगंस का डर भी रहता है। 

सूरजमुखी का पौधा (sunflower plant)

सूरजमुखी का पौधा लगाने का सही समय गर्मी है। आप अगर बेमौसम में पौधे लगाते हैं, तो ये ग्रो नहीं करेंगे। सूरजमुखी का पौधा बारिश में भुलकर भी न लगाएं। इस पौधे को धूप ज्यादा पसंद है। बारिश के मौसम में बादल छाएं रहते हैं। अगर इस मौसम में आपने ये पौधा लगाया, तो बादल छाए रहने के कारण इन्हें धूप नहीं मिलेगी। आप सूरजमुखी को गर्मी में ही लगाएं। 

चमेली का पौधा (jasmine plant)

screen - 2024-04-24T184203.823

आपने पौधे लगाने के लिए कटिंग लानी शुरु कर दी होगी। आप चमेली को बारिश के मौसम में न लगाएं। इसको धूप के साथ अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी पसंद है। ज्यादा बारिश और पानी का रुकाव इसको ग्रो नहीं होने देगा। अगर आपके गार्डन में लगे प्लांट पर भी आपने ध्यान नहीं दिया, तो मामला गड़बड़ा सकता है। 

एलोवेरा (Aloe Vera)

flower-aloevera-red-nature

एलोवेरा लगाना सभी को पसंद है। आपको ये भी पता होगा ये कम पानी पसंद करने वाला पौधा है। इसका यूज स्किन के लिए और बालों के लिए लोग काफी करते हैं। अगर आपके गार्डन में एलोवेरा है, तो बजाए नया लगाने के इसको संभालिए। ज्यादा पानी का रुकाव इसको सड़ा देगा। ज्यादा जलभराव होने से एलोवेरा का पत्तिया गलने और सड़ने लगती है। 

कैक्टस (cactus)

cactus-blossom-bloom-orange-preview

कैक्टस लगाना आपको भी पसंद है या पसंद आने लगा है, तो ये मौसम सही नहीं है। एलोवेरा की तरह ये भी सूखा पसंद करता है। कैक्टस को बिल्कुल पसंद नहीं है कि उसकी मिट्टी में ज्यादा नमी रहे। अगर ज्यादा नमी होगी, तो ये गलना शुरू हो जाएगा। इसकी ग्रोथ पानी ज्यादा देने से रुक जाती है। इसलिए बढ़िया ये है कि आप कैक्टस लगाना इस मौसम में नजरअंदाज करें। 

ये भी है जरुरी-

बारिश में मर या सड़ जाएगा गुलाब, इन 15 टिप्स और ट्रिक्स की मदद से बचाएं

Stevia Plant: गार्डन में उगाएं चीनी से 30 गुना मीठा स्टेविया प्लांट, कभी नहीं खरीदनी पड़ेगी चीनी

घर का रद्दी अखबार गार्डन में डाल देगा नई जान, ऐसे करें प्रयोग

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *