WhatsApp Group Join Now

हाईपरटेंशन या उच्च रक्तचाप एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त के दबाव का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है। यह समस्या बड़ों के साथ होने के साथ-साथ बच्चों में भी हो सकती है। बच्चों में हाईपरटेंशन की वजह सामान्य रूप से उच्च मोटापा, रक्त में तत्वों की मात्रा में बदलाव, रक्त के प्रवाह में असामान्यता आदि हो सकती है। हाईपरटेंशन की वजह से बच्चों और किशोरों में दिल से संबंधित समस्याएं भी पैदा हो सकती है। बच्चों में इस बीमारी को Pediatric Hypertension कहते हैं। आपका बच्चा भी कहीं इस बीमारी के चपेट में तो नहीं यह जानने के लिए साल में एक बार आप अपने बच्चे का ब्लड प्रेशर चेक कराएं। सबसे अहम है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि आपका बच्चा एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी रहा हो।

Nurse measuring blood pressure.

बच्‍चों में हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर दिखेंगे ये लक्षण

बच्चों में हाईपरटेंशन के कुछ लक्षण हो सकते हैं जैसे दिल की धड़कन का तेज होना, बुखार, सिरदर्द, नजला, घाव से थोड़ी भी चोट आदि। इसके अलावा यदि आपके बच्चे को उल्टी, थकान, थकावट या दर्द का सामना करना पड़ता है, तो आपको उन्हें एक डॉक्टर से जांच करवाना चाहिए। इसके साथ ही ऐसे समय में बच्चा अपने खेलकूद की गतिविधियां कम कर दे और हर समय गुमसुम रहने लगे।

 

बच्‍चों में हाई ब्‍लड हो तो आजमाएं ये उपाय 

  • बच्चे का वजन ज्यादा है तो हर दिन एरोबिक व्यायामकरवाएं। रनिंग, जंपिंग जैक और दूसरे एक्सरसाइज के जरिए बच्चों के वजन को कम करने पर जोर दें।
  • कंप्यूटर/वीडियो/टैबलेट गेम और टीवी देखने जैसी गतिविधियों को प्रतिदिन दो घंटे से कम तक सीमित करें।
  • ताजी सब्जियों, फलों और लेस फैट वाली डेयरी का नियमित दैनिक सेवन।
  • कम से कम चीनी बच्चों के आहार में शामिल करें।
  • जूस, सोडा और मीठी चाय जैसे कैलोरी वाले पेय से बच्चों को दूर रखें।
  • बच्चों में पानी का सेवन बढ़ाएं।
  • नमक में उच्च खाद्य पदार्थों से परहेज करें. प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम सोडियम से अधिक का लक्ष्य न रखें।
  • कम कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन के विकल्प चुनें, कोलेस्ट्रॉल का सेवन 300 मिलीग्राम से कम तक सीमित करें।
  • बच्चा अगर स्मोकिंग करता हो तो तुरंत बंद करवा दें।

खास बात : कैसे पता लगाएं कि आपका बच्चा है हाईपरटेंशन का शिकार

यदि आपके बच्चे का रक्तचाप 90वें प्रतिशत पर या उससे ऊपर है, तो टेस्ट तीन बार दोहराया जाना चाहिए। यदि इन तीन मापों का औसत 95वें प्रतिशत पर या उससे अधिक है, तो आपके बच्चे को यह पुष्टि करने के लिए कि उनका ब्लड प्रेशर हाई है, दोबारा माप के लिए अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर के पास वापस जाना चाहिए। यदि औसत रक्तचाप 95वें पर्सेंटाइल से कम है, लेकिन 90वें प्रतिशत से अधिक या उसके बराबर है (या 120/80 से अधिक या उसके बराबर) तो आपका बच्चा पूर्व-उच्च रक्तचाप से ग्रस्त है और उच्च रक्तचाप के विकास के लिए जोखिम में है।

WhatsApp Group Join Now

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *